Header Ads Widget

Responsive Advertisement

ज़िन्दगी के पत्थर, कंकड़ और रेत


फलसफा के एक प्रोफेसर ने कुछ Cheezo के साथ क्लास में प्रवेश kiya. जब क्लास शुरू हुई तो उन्होंने एक bada सा खाली शीशे का जार लिया और उसमे पत्थर के बड़े-बड़े टुकड़े भरने लगे. फिर उन्होंने स्टूडेंट्स से पूछा कि क्या जार भर गया है ? और सभी ने कहा “हाँ”.

तब प्रोफ़ेसर ने छोटे-छोटे कंकडों से Bhara एक बॉक्स लिया और उन्हें जार में भरने लगे. जार को थोडा हिलाने पर ये कंकड़ पत्थरों के बीच सेटल हो गए. एक बार फिर उन्होंने छात्रों से पूछा कि क्या जार भर गया है? और सभी ने हाँ में उत्तर दिया.

तभी प्रोफेसर ने एक सैंड बॉक्स nikala और उसमे भरी रेत को जार में डालने लगे. रेत ने बची-खुची जगह भी भर दी. और एक बार फिर उन्होंने पूछा कि क्या जार भर गया है? और सभी ने एक साथ उत्तर दिया , ” हाँ”

फिर प्रोफेसर ने समझाना shuru किया, ” मैं चाहता हूँ कि आप इस बात को समझें कि ये जार आपकी लाइफ को रिप्रेजेंट करता है. बड़े-बड़े पत्थर आपके जीवन की ज़रूरी चीजें हैं- Apki फैमिली ,आपका पार्टनर ,आपकी health, आपके बच्चे – ऐसी चीजें कि अगर आपकी बाकी सारी चीजें खो भी जाएँ और Sirf ये रहे तो भी आपकी ज़िन्दगी पूर्ण रहेगी.

ये कंकड़ कुछ अन्य चीजें हैं जो मटर करती हैं- जैसे कि आपकी जॉब , आपका घर, इत्यादि.

और ये रेत बाकी सभी छोटी-मोटी चीजों को दर्शाती है.



अगर आप जार को पहले रेत से भर देंगे तो कंकडों और पत्थरों के लिए कोई जगह नहीं बचेगी. यही आपकी लाइफ के साथ होता है. अगर आप अपनी sara समय और उर्जा छोटी-छोटी चीजों में लगा देंगे तो आपके पास कभी उन चीजों के लिए टाइम Nahi होगा जो आपके लिए इम्पोर्टेन्ट हैं. उन चीजों पर ध्यान दीजिये जो आपकी हैप्पीनेस के लिए ज़रूरी हैं.बच्चों के Sath खेलिए, अपने पार्टनर के साथ डांस कीजिए . काम पर जाने के लिए, घर साफ़ करने के लिए,पार्टी देने के लिए, हमेशा वक़्त होगा. पर पहले पत्थरों पर ध्यान दीजिये – ऐसी Cheeze जो सचमुच मटर करती हैं . अपनी प्रिओरिटीएस सेट कीजिये. बाकी चीजें बस रेत है

Post a Comment

0 Comments