Header Ads Widget

Responsive Advertisement

ये 7 ड्राय फ्रूट्स में है रोगों से बचाने की क्षमता...! और इनके सर्दियों में फायदे....!

Dry Fruits , Vitamin E , Vitamin B 6, benifits of Dry Fruits , Protein


जी हाँ आज हम आपको बताने जा रहे है Dry Fruits के बारे में सूखे मेवे खाना Body और Health दोनों के लिए फायदेमंद होता है ! ड्राय फ्रूट्स में Protein, Fiber, Folic Acid , Vitamin E , Vitamin B 6 और खनिज पदार्थ की भरपूर मात्रा होती है ! भारतीय परिवारों में जाड़ों की शुरुआत होते ही हर घर में ड्राय फ्रूट्स आ जाता है ! कई घरों में तो गर्मियों में भी सूखे मेवे खाएं जाते हैं ! हालांकि गर्म होने की वजह से इस मौसम में ये शरीर को थोड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं ! आज हम आपको ड्राई फ्रूट्स के वो फायदे और गुण बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे ! बस ध्यान रखने वाली बात यह है कि इन्हें सही मात्रा में खाएं !

पढ़े : Top 5 Tips for Winter ( सर्दी के लिए 5 युक्तियाँ )

ये 7 ड्राय फ्रूट्स में है रोगों से...! और इनके सर्दियों में फायदे....!


Cashew , Benifits of dry fruits , Proteins , mineral salts , zinc , iron


काजू ( Cashew )
काजू को ड्राय फ्रूट्स का राजा भी कहा जाता है। काजू को Proteins , mineral salts , zinc , iron , फाइबर और मैगनीशियम का अच्छा स्रोत माना जाता है ! काजू का सेवन शरीर को ऊर्जा देने के साथ कई बीमारियों से हमारी रक्षा करता है !

Almond , benifits of dry fruits


बादाम ( Almond )
बादाम में मौजूद 65 प्रतिशत मोनोसेचुरेटिड फैट शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम और अच्छे Cholesterol को बढ़ाता है ! बादाम में विटामिन ई, विटामिन बी और फाइबर मौजूद होते हैं ! Calcium की अच्छी मात्रा होने की वजह से बादाम महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं !

पढ़े : क्यों करते है लोग व्यायाम क्या फायदे व्यायाम के ......!

Walnut, Nutrients , Diabetes , benifits of dry fruits


अखरोट ( Walnut )
अखरोट में मौजूद फैट और Nutrients शरीर में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित रखने में सहायक होते हैं ! एग्ज़ीमा और अस्थमा के रोगियों के लिए अखरोट फायदेमंद होता है ! अखरोट से टाइप टू Diabetes के रोगियों में हृदय रोग की आशंका कम हो जाती है !

Peanuts , Antioxidants , benifits of dry fruits


पीनट्स ( Peanuts )
पीनट्स में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है ! इसमें Antioxidants भी होते हैं ! अगर पीनट्स को डिब्बे में बंद करके फ्रिज में रखा जाए तो ये छह महीने तक खराब नहीं होते !

पढ़े : पुरुषों को सेक्स के फायदे......! ( Sex Benefits in Life )

Dry figs , benifits of dry fruits


सूखी अंजीर ( Dry figs )
सूखी अंजीर भूख को नियंत्रित रखने में सहायक होती है ! इसमें फाइबर और पोटैशियम की मात्रा ज़्यादा होती है ! मोटे लोगों को सूखी अंजीर का सेवन करना चाहिए ! यह उनका वज़न कम करने में भी सहायक होती है !

Raisin,Antioxidant, benifits of dry fruits


किशमिश ( Raisin )
किशमिश के सेवन से पेट की कब्ज़ दूर होती है ! इसे एक बढ़िया Antioxidant माना जाता है !जो स्टैमिना बढ़ाता है ! किशमिश अल्ज़ाइमर जैसी गंभीर बीमारी से राहत दिलाने में भी उपयोगी साबित हुई है !

Pistachios , Heart Patients , Dieting


पिस्ता ( Pistachios )
पिस्ता Heart Patients के लिए बेहद लाभकारी है ! यह विटामिन बी-6 का प्रमुख स्रोत है। इसमें विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में होते हैं ! Dieting कर रही महिलाओं के लिए पिस्ता फायदेमंद होता है ! क्योंकि इससे पेट ज़्यादा देर तक भरा रहता है !

पढ़े : बियर ( Beer ) पिने के फायदे वह उसके बारे में जानकारी....!


Post a Comment

0 Comments