Header Ads Widget

Responsive Advertisement

क्या काम उम्र में हो रहे है ! आपके बाल सफेद जानिए ऐसा क्यों.....! और उसके उपाए...!

हमारी आजकल की फास्ट lifestyle कल्चर में बालों की ठीक से देखभाल न हो पाने और प्रदूषण के कारण बाल सफेद हो जाते हैं ! Hair Dye करना या Color करना इस समस्या का एकमात्र विकल्प नहीं ! कम उम्र में बाल का सफेद होना आजकल एक Normal Problem बनती जा रही है ! वैसे तो इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं लेकिन सामान्यत बालों के कम उम्र में सफेद होने के मुख्य कारण Nutrients में कमी व अनुवांशिक हो सकते हैं ! इसीलिए बालों की सफेदी जहां खूबसूरती में ग्रहण लगाती है वहीं यह हमारी शारीरिक कमजोरी को भी प्रदर्शित करती है ! यदि आपको भी सफेद बालों की समस्‍या है तो आपको अपने बालों की Care अभी से ही शुरु कर देनी चाहिये ! और आगे जानिए पुरुषों में कैंसर के लक्षण........!

कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण और उसके लिए उपाए


causes,of,grey,hair

1. Hormonal Inbailens  

महिलाओं में आजकल Hormone ज्यादा बढने और घटने की समस्या देखी जाती है ! इस बीमारी की वजह से बाल झडते भी हैं और सफेद भी होने लगते हैं।

causes,of,grey,hair


2. Vitamin - B

सब्जियां भरपूर मात्रा में खानी चाहिए। कुछ Non-veg चीजों को खाने से भी बाल सफेद होने से बचे रहते हैं। जैसे Fish खाने वालों के बाल जल्दी सफेद नही होते और इसमें विटामिन-बी की मात्रा भी पाई जाती है। विटामिन बी-6 और विटामिन बी-12 लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करते हैं जिससे सिर में Oxygen जाता है।


causes,of,grey,hair


3.तनाव मुक्त रहें 

आप जितना तनाव मुक्त रहेंगे आप उतनी बीमारियों से बचे रहेंगे ! तनाव के कारण बाल भी असमय सफेद होने लगते हैं ! बालों को सफेद होने से बचाने के लिए हमेशा खुश रहें किसी तरह के तनाव को न पालें ! किसी भी तरह के तनाव से मुक्त रहने के लिए जरूरी है कि आप चींता देने वाली बातों के बारे में ज्यादा न सोचे !

causes,of,grey,hair


4. आयोडीन की कमी

शरीर को आयोडीन जैसे आवश्यक मिनरल की बहुत जरुरत होती है ! अगर खाने में आयोडीन की कमी है तो सिर के आगे की ओर से बाल सफेद होना शुरु हो जाएंगें !

causes,of,grey,hair


5. तेल मालिश

आजकल की भागदौड़ भरी जिन्दगी में वक्त की कमी के कारण हेयर मसाज को लोग स्किप करने लगे हैं जो बालों के सफेद होने का एक बड़ा कारण बन सकता है। मसाज आप किसी भी तेल से करे ये बालों को पोषण ही देता है। सप्ताह में कम से कम दो बार किसी भी अच्छे तेल से बालों की जड़ों में अच्छे से मालिश करें। इससे खोपड़ी में रक्त संचार सुचारू होगा और जड़े मजबूत बनेंगी।


causes,of,grey,hair


6. Anemia

अगर शरीर में खून की कमी है ! तो आप कमजोर महसूस करेगें और बाल भी सफेद होना शुरु हो जाएंगें !

causes,of,grey,hair


7. पोषण की कमी

युवाओं के बाल सफेद होने का यह आम कारण माना जाता है ! जब शरीर को वह आवश्यक पोषण नहीं प्राप्त होता जिसकी उसे जरुरत है तो वह जल्दी ही मुर्झाने लगती है !

causes,of,grey,hair


8. Yoga Therapy

योगा और प्राणायाम तो सदा से ही सेहत के लिए अच्छा माना गया है। खासतौर बालों को सफेद होने से बचाने के लिए दोनों हाथ के नाखूनों को आपस में पांच मिनट तक रगड़ें। ये आप दिनभर में कभी भी और कितनी ही बार कर सकते है।

causes,of,grey,hair


9. The pituitary gland

आपकी पीयूष ग्रंथी विकास और सुधार के लिये जिम्मेदार है ! जब यह ग्रंथी ठीक से काम नहीं करती तो उम्र तेजी से बढने लगती है !



Post a Comment

0 Comments