Header Ads Widget

Responsive Advertisement

2016 में निकलेंगी बिना इंटरव्यू के भर्तियां....!



जी हाँ students के लिए खुश खबरी नई दिल्ली केंद्र Sarkar देश के उन तमाम बेरोजगारों को नए साल का शानदार तोहफा देने जा रही है अगर आप Sarkari Naukri के लिए Exam पास कर चुके है और उन्हें interview में फेल होने की बेजा चिंता सता रही है ! केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार १ January से सरकारी  नौकरियों  के लिए होने वाले इंटरव्यू और शपथ पत्र की अनिवार्यता खत्म हो जाएगी ! केंद्र सरकार के सभी Ministry एवं उसके Public सेक्टर के उपक्रमों से मंगलवार को कहा गया कि वे अगले दो दिनों में कनिष्ठ स्तर के पदों पर चयन के लिए साक्षात्कार की जरूरत को समाप्त कर दें ! यद्यपि वे कौशल या शारीरिक परीक्षा जारी रख सकते हैं ! कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DOPT) की ओर से केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों के सचिवों को जारी एक पत्र में कहा गया है कि साक्षात्कार समाप्त करने की process पूरी करने के लिए 31 December, 2015 की जो समयबद्धता तय की गई थी उसका कड़ाई से पालन करना है ! 1 जनवरी 2016 से भारत सरकार के मंत्रालयों, Departments , सम्बद्ध एवं अधीनस्त कार्यालयों, स्वायत्तशासी निकायों एवं सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में कनिष्ठ स्तर के पदों के लिए साक्षात्कार से कोई भर्ती नहीं होगी ! इस कदम से आम लोगों खासकर Gramin इलाकों में रह रहे लोगों को बड़ी राहत मिली है जिन्हें दस्तावेजों का सत्यापन कराते समय कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है ! मंत्रालय ने उन Sarkari employee के परिजन की ओर से अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति के लिए शपथ पत्र जमा कराने की प्रक्रिया भी समाप्त कर दी है जिनका निधन हो चुका है !


Group B और C के नॉन graduate पदों के लिए है ये आदेश

इसमें कहा गया है भर्ती प्रक्रिया के तहत भविष्य की रिक्तियों के लिए सभी विज्ञापन interview के बिना होंगे DOPT ने कहा कि भर्तियों के लिए इंटरव्यू समाप्त करने का निर्णय सभी समूह सी और समूह 'B' श्रेणी के नॉन गेजटेज पदों और ऐसे सभी समकक्ष Posts के लिए है


skill Test या Physical Test जारी रह सकती हैं

यह भी स्पष्ट किया जाता है कि चूंकि स्किल टेस्ट या फिजिकल टेस्ट इंटरव्यू से अलग है ! वे जारी रह सकती हैं ! हालांकि ये परीक्षाएं योग्यता परीक्षण से जुडी होंगी ! ऐसी परीक्षाओं में अंकों के आधार पर आकलन नहीं किया जाएगा !

Post a Comment

2 Comments