Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Home Remedies to Increase Height ( लंबाई बढ़ना के लिए घरेलु उपचार )


Home,Remedies,to,Increase,Height


आज के दौर में हमारा कद यानि की हमारी (Height) उसकी पर्सनालिटी में बहुत अहमियत रखता है ! ऊंचा लंबा कद किसी के भी व्यक्तित्व को बढ़ा सकता है। सेना और पुलिस में ऊंचे कद का होना जरूरी माना जाता है। और अगर मॉडलिंग जैसे क्षेत्र में कदम जमाने हों तो लंबाई बहुत काम आती है। ज़्यादातर लोग यही सोचते है की हमारी लंबाई केवल 18 साल तक ही बाद सकती है! पर ऐसा भी नहीं की 18 साल के बाद लंबाई बिलकुल नहीं बड़ाई जा सकती है ! नियमित रूप से व्यायाम,पौष्टिक आहार के सेवन और नियमो का पालन करके हम अपनी लंबाई को अवश्य ही कुछ और इंच तक बढ़ा सकते है ! चाहे स्त्री हो या पुरुष उसका कद काठी उनके व्यक्तित्व का अभिन्न अंग है ! संसार में बहुत से व्यक्ति अधिक लम्बे होने पर परेशान भी है ! परन्तु वो आकर्षण का केंद्र जरूर है एवरेज और नार्मल हाइट होना ही उत्तम माना जाता है जैसे महिलाओं में 5.4 inch की लम्बाई सामान्य समझी जाती है ! वही पुरुषों में नार्मल हाइट 5.8 inch समझी जाती है ! अच्छी हाइट के लिए उसके जीन , हार्मोंस , उसका आहार विहार पर निर्भर करता है !


Home Remedies to Increase Height ( घरेलु उपचार को लंबाई बढ़ना के लिए )

1.हाइट बढ़ाने के लिए एंटीबायोटिक्स का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए ! नहीं तो इनके अधिक प्रयोग से हाइट रुक भी सकती है

2.लंबाई बढ़ाने हेतु नित्य 2 काली मिर्च (Black pepper) के टुकड़े 20 ग्राम मक्खन में मिलाकर उसे निगल जाये ! देसी गाय का दूध कद बढ़ाने में विशेष रूप से सहायक है !

3.ठीक से सोये क्युकी सोते समय आपकी मांसपेशियों (Muscles) और फैलते है ! तो ठीक प्रकार से नींद ले !

4.शरीर में growth hormone को बढ़ाने के लिए आपको दिन में 3 बार खाना के आलावा 6 बार छोटे छोटे मील अवश्य ही खाने चाहिए !

5.पानी का सेवन बोहोत ज़्यादा करे और इसके आलावा अंडा , चिकन और मछली का सेवन भी अनिवार्य है !

6.अपने वजन को नियंत्रित करें क्‍यों‍कि अगर आपका वजन कम है ! तो आपकी हाइट ठीक से नहीं बढेगी !

7.रोजाना व्‍यायाम करें

8.सभी तरह के फूड ग्रुप वाले आहार लें जैसे प्रोटीन कैल्‍शियम स्‍वास्‍थ्‍य वसा और आयरन । इसके अलावा खूब सारी सब्‍जियां और फल का भी सेवन करें।


Post a Comment

0 Comments