Header Ads Widget

Responsive Advertisement

क्यों करते है लोग व्यायाम क्या फायदे व्यायाम के ......!



benifit,of, Exercise,व्यायाम,के,फायदे


व्यायाम

बॉडी व्यायाम वह गतिविधि है जो शरीर को तंदरुस्त रखने के साथ व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को भी बढा़ती है। आप पर जिम्मेदारियों का ढेर सारा बोझ है। ऐसे में तय है कि आप अपनी फिटनेस को सबसे ज्यादा अनदेखा करती होंगी। पर आपके भविष्य के लिए आपकी यह आदत अच्छी नहीं। कैसे हल्के-फुल्के व्यायाम को अपने रुटीन में शामिल करें ! ध्यान दे शरीर प्रकृति की एक सुंदर परिपूर्ण रचना है ! यह शरीर जितना चलताफिरता है उतना ही मजबूत हट्टाकट्टा और लचीला बना रहता है ! व्यायाम करने से हमारी सेक्स लाइफ में भी नहीं आएगी प्रॉब्लम जानिए व्यायाम करने से   पुरुषों को सेक्स के फायदे......! इस शरीर को अच्छे आहार और व्यायाम का जोड़ दे कर प्रकृति का दिया हुआ लचीलापन व हट्टाकट्टापन जिंदगी भर संभाला जाता है ! मांसपेशियों को मजबूत , बनाना हृदय प्रणाली को सुदृढ़ बनाना, एथलेटिक कौशल बढा़ना, वजन घटाना या फिर सिर्फ आनंद के लिए ! लगातार और नियमित शारीरिक व्यायाम, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है और हृदय रोग, रक्तवाहिका रोग, टाइप 2 मधुमेह और मोटापा जैसे समृद्धि के रोगों को रोकने में मदद करता है यह मानसिक स्वास्थ्य को सुधारता है ! और तनाव को रोकने में मदद करता है ! बचपन का मोटापा एक बढ़ती हुई वैश्विक चिंता का विषय है और शारीरिक व्यायाम से बचपन के मोटापे के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है ! व्यायाम का सर्वाधिक प्रभाव श्वसन क्रिया पर पड़ता है। एक सामान्य स्वस्थ व्यक्ति 1 मिनट में 15 से 18 बार श्वास लेता है और छोड़ता है। श्वास लेते समय शुद्ध वायु ऑक्सीजन के रूप में शरीर में प्रवेश करती है और पूरे शरीर का भ्रमण करके कार्बनडाइऑक्साइड के रूप में बाहर निकलती है ! व्यायाम करते समय सांस तेज हो जाती है जिससे रक्त का संचार भी तेजी से होता है तथा अच्छी तरह से शरीर की आंतरिक सफाई होती है ! व्यायाम से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और पसीने के रूप में शरीर के विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं ! अत => अवस्था, प्रकृति स्वास्थ्य और मौसम आदि का ध्यान रखते हुए अपनी क्षमता के अनुसार प्रतिदिन नियमित रूप से व्यायाम अवश्य करना चाहिए।


और,व्यायाम,करते,समय,इन बातो,का,ध्यान

व्यायाम करते समय इन खास बातों का ध्यान रखें

1.अधिक कसे हुए कपड़े पहन कर व्यायाम नहीं करना चाहिए
2.कोई भी व्यायाम करने के बाद कम से कम 10 बार लंबी सांस लें और छोड़े।
3.किसी प्रकार के गंभीर रोग से पीड़ित होने पर डॉक्टर से सलाह लेकर ही व्यायाम करना चाहिए।
4.खुली हवा और स्वस्थ वातावरण में ही व्यायाम करना चाहिए।
5.खाली पेट ही व्यायाम करना चाहिए।
6.व्यायाम के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है।


Exercise,and,benifits,for,body

व्यायाम करने के घरेलु तरीका

नींबू और शहद का प्रयोग कर वजन घटाने के लिए आहार युक्तियाँ और उसके फायदे 

1.सुबह एक गिलास गुनगुना गर्म पानी में आधा नींबू का रस डालकर रोज सुबह खाली पेट पीने की कोशिश करें। इससे न सिर्फ हजम शक्ति उन्नत होती है बल्कि आप दिन भर ऊर्जा से भरपूर रहेंगे।

काली मिर्च का पावडर का क्या फायदे है

2.एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में एक छोटा चम्मच काली मिर्च का पावडर एक छोटा चम्मच शहद और चार बड़े चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण का सेवन तीन-चार महीनों तक करने पर पेट की चर्बी कम होने लगेगी।

बंदगोभी के फायदे

3.बंदगोभी फैट को नष्ट करने में बहुत मदद करता है इसलिए हर रोज एक छोटा बंदगोभी सलाद के रूप में खाने की कोशिश करें।

सेब का सिरका और उससे होने वाली फायदे

4.सेब का सिरका आपके वजन को कम करता है। इसको रोज़ सुबह पानी के साथ मिलकर पीने से बहुत लाभ होता है। यह आपके वजन को नियंत्रित करने मे बहुत मदद करता है।

मौसमी हरी सब्जी के फायदे

5.स्वस्थ खानपान आपके शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है। इससे आपका शरीर तन्द्रूस्त रहता है। मौसमी हरी सब्जी का प्रयोग ज़्यादा मात्रा मे करे। इससे आपको बहुत फायदा होगा और इससे आपको कैल्शियम की मात्रा ही मिलेगी।

लौकी के फायदे

6.लौकी हुमारे शरीर के मोटापे को कम करने मे बहुत फायदेमंद है। इससे आपके शरीर को पानी की मात्रा मिलती है और आपका चहेरा भी निखार जाता है।

ग्रीन टी के फायदे

7. ग्रीन टी एक बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट्स है जिससे शरीर का फैट कम होता है।अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करेगे तो आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकते है। इससे शरीर को सबसे ज़्यादा मात्रा मे पेरिफेनोल्स मिलता है और जिससे हुमारे शरीर का फैट कम होता है।

शहद और नीबू के फायदे

8.शहद को प्रतिदिन दिन मे एक ग्लास पानी के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है। इससे शरीर का फॅट कम होता है। आप चाहे तो शहद के साथ नींबू और काली मिर्च मिलाकर भी पी सकते है। इस मिश्रण को रोज़ सुबह खाली पेट पिए और देखिए कमाल।

सौंफ के फायदे

9.सौंफ आपके शरीर के मोटापे को कम करने मे बहुत सहायक है। यह एक बहुत ही असरदार घरेलू नुस्ख़ा है। यह आपको भूख को नियंत्रित करता है और साथ ही आपको पेट से सम्बंधित अनेको बीमारी से बचाता है।

दही के फायदे

10.दही का सेवन करने से शरीर को उर्जा मिलती है और यह आपके मोटापे को कम करने मदद करता है। इसमे मौजूद कैल्शियम और विटामिन फैट को कम करने मे मदद करता है। एवं व्यायाम करने से भी नहीं अति हमारी लाइफ में सेक्सुअल प्रॉब्लम => जानिए सेक्‍स संबंध बनाने के बाद पुरुष थकान क्‍यों महसूस करते हैं।










Post a Comment

0 Comments