Header Ads Widget

Responsive Advertisement

The Successful Businessman Dilip Shanghvi

जी हाँ लगातार 8 साल से नंबर एक पर रहने वाले Mukesh Ambani को फार्मा क्षेत्र के Dilip Shanghvi ने साल 2015 की शुरुआत में पछाड़ दिया था ! मार्च 2015 में वो देश के सबसे अमीर उद्योगपति बन गए थे ! लेकिन अप्रैल में जब Forbes ने देश के अमीरों की अगली सूची जारी की तो वे फिर दूसरे नंबर पर आ गए ! शेयर बाजार में गिरावट के बीच सांघवी की अगुवाई वाली सन फार्मा का Share 2 प्रतिशत से अधिक नीचे आ जाना इसका कारण था ! देश के दूसरे सबसे अमीर उद्योगपति आैर Pharma क्षेत्र के दिग्गज दिलीप संघवी की Net 2.10 लाख करोड़ रुपए बताई गई है ! बीते साल भर में संघवी की दौलत में 65 फीसदी का इजाफा हुआ है ! Sun pharma group की तीन Company सन फार्मा , सन फार्मा एडवांस्ड रिसर्च और रैनबैक्सी लैब्स में बतौर प्रमोटर 63 प्रतिशत हिस्सेदारी अपने पास रखनेवाले संघवी का यह सफर आसान नहीं था ! एक अक्तूबर 1955 को Gujarat के अमरेली जिले में जन्मे दिलीप का परिवार बाद में kolkata  चला गया था जहां उनके पिता दवाइयों के Dolar थे ! कोलकाता के भवानीपुर Educational Society Collage से वाणज्यि में स्नातक संघवी ने कुछ बड़ा करने की सोची और पिता से 10 हजार रुपए उधार लेकर 1983 में मुंबई चले गए ! शुरु आती दिनों में उन्होंने मनोचिकित्सा की दवाइयों की Marketing का काम किया ! अब जहां दिलीप इस सूची में 43वें स्थान से 37वें स्थान पर आ गए हैं ! वहीं मुकेश अंबानी 39वें स्थान से घिसक कर 42वें नंबर पर आ गया है और अब उनकी पूंजी 20.4 अरब डॉलर है !

successful ,man ,Dilip Shanghvi, sun pharma Group , gujarat , business king ,mukesh ambani

अब हम आपको बताते है उनके बारे में 5 दिलचस्प बातें...!


1. दिलीप सांघवी को मैनेजमेंट की Books पढ़ना बेहद पसंद है "The Front Life Of Business" जैसी किताबें उन्हें काफी पसंद हैं...!

2. एक बार दिलीप सांघवी ने अंग्रेजी अखबार के interview में कहा था कि जो लोग गलतियों से सीखते हैं वो जरूर सफल होते हैं...!

3. सन फार्मा कंपनी की शुरूआत सिर्फ 5 प्रॉडक्ट के साथ 1983 में हुई थी और आज ये कंपनी भारत की सबसे बड़ी दवा कंपनियों में शुमार की जाती है....!

4. उनकी पत्नी आज भी कई बार लोकल मार्केट जाने के लिए ऑटो रिक्शा का इस्तेमाल करती है...!

5. सांघवी एक ऐसी शख्सियत हैं जो मेहनत करके ऊपर उठे हैं ! 1983 में अपनी कंपनी अपने पिता से 10,000 रुपए उधार लेकर शुरू की थी ! जो आज कई लाख करोड़ की है....!


Post a Comment

0 Comments