Header Ads Widget

Responsive Advertisement

अच्छी नींद के लिए ये कुछ घरेलु उपाए...!

हमारे जीवन अच्छी नींद लेना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है ! अगर आप भरपूर नींद लेते हैं तो कई बीमारियों से दूर रहते हैं ! या फिर एक बार नींद खुल जाने के बाद दोबारा नींद ही नहीं आती ! लेकिन अगर आपको भरपूर नींद नहीं आती है तो कई बीमारियां होना शुरू हो जाती हैं ! नींद न आने के कारण शरीर उतना फुर्तीला और ऊर्जावान नहीं रहता है ! कहते हैं मेहनत करने के बाद नींद अच्छी आती है लेकिन बदलती Lifestyle में भागदौड़ और तनाव भरी दिनचर्या के बाद भी कई बार हमें नींद नहीं आने की शिकायत होती है फिर भी हम इसकी अनदेखी करते हैं ! अच्छी नींद न आने से दिनभर सिरदर्द, मन न लगना, थकान लगने जैसी समस्याएं होती हैं ! नींद न आने की मुख्य वजह व्यस्त, दिनचर्या और असंतुलित खान-पान होता है ! अगर आपको अच्छी नींद नहीं आ रही है तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप भरपूर नींद ले सकते हैं ! थकान भरी रात और ऊंघती हुई सुबह उम्र बढ़ने के साथ जीवन में आम बात हो जाती है ! ऐसा महिलाओं में मीनोपॉज के बाद भी होता है ! Harvard Medical School के Dr. Karen Carlson के मुताबिक उम्र बढ़ने के साथ नींद के घंटों में कमी आती है ! Srkadian rhythm में भी बदलाव होता है ! अब हम आपको बताते है अच्छी नींद के लिए ये 6 घरेलु उपाए..!

sleep well, natural , stress , body , pain , Bedroom, sex, lifestyle,health tips , coffee

अच्छी नींद के लिए ये 6 घरेलु उपाए...!


1. नींद का Fomrula => जब आप छोटे थे तो आपकी मां हर रात आपको कहानी सुनाकर सुलाती थी ! इस तरह के फॉमरूलों से आपको अच्छी नींद में मदद मिलती है ! बड़े होकर भी आप ऐसे ही फॉमरूले अपनाएं ! जैसे सोने से पहले गर्म Milk पीना, नहाना, सुकून देने वाला संगीत सुनना ! इनसे दिमाग तक यह संदेश जाता है कि अब सोने का टाइम हो गया !

2. बिस्तर सिर्फ नींद के लिए => बिस्तर को सिर्फ नींद और SEX के लिए ही इस्तेमाल करें ! बिस्तर पर जाकर Office  के Phone और E-Mail का जवाब न दें !

3. Bedroom साफ रखें => अच्छी नींद और सुकून के बीच बहुत गहरा संबंध है ! अगर आपके सोने का कमरा स्वच्छ होगा तो मन शांत रहेगा और नींद आसानी से आएगी ! गहरी नींद के लिए आप बेडरूम में हल्का Instrumental Music भी चला सकते हैं जिससे मानसिक शांति मिलेगी और नींद जल्दी आएगी !


4. इनसे बरतें दूरी => दिन भर काम करने के बाद अगर आप अपने आराम के क्षणों में भी Computer या T.V से चिपके रहते हैं तो इनसे थोड़ी दूरी बना लें ! कम से कम सोने के पहले कंप्यूटर पर काम करने से तो परहेज करना शुरू ही कर दें ! इसके अलावा, चाय और Coffee जैसे पेय भी रात में न लें ! बहुत अधिक मसालेदार और हैवी भोजन रात में करें !


5. तलवे की मसाज => सोने से पहले हाथ-पैर साफ करें और फिर अपने तलवों की मसाज करें ! इससे शरीर का रक्त प्रवाह सही रहता है और थकान दूर होती है ! अच्छी नींद के लिए रोज सोने से पहले इस मसाज से आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी !

6. व्यायाम => रोजाना सैर से आप न सिर्फ अपनी तोंद कम कर पाएंगे, बल्कि रात को बढ़िया नींद आने में भी मदद मिलेगी ! व्यायाम से Melatonin जैसे नींद के हार्मोन मजबूत होते हैं ! लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप किस वक्त व्यायाम कर रहे हैं ! सोने से ठीक पहले व्यायाम सही नहीं है ! इसके लिए सुबह का वक्त सबसे अच्छा रहता है ! सुबह उठकर सूरज की रोशनी में जाने से हमारी Body का Srkadian Rhythm अच्छा रहता है !

जानिए : सेक्स के लिए सबसे अच्छा वक़्त....! और उससे जुडी समस्या.....!

Post a Comment

0 Comments