Header Ads Widget

Responsive Advertisement

बिना घोंसले के बिता देता है पूरी जिंदगी ये पक्षी......!

जी हाँ आज हम आपको बताने जा रहे है पक्षियों में एक प्रजाति ऐसी भी है जो बिना घोंसला ( Nest ) बनाएं अपना पूरा जीवन बसर कर देता है ! इस पक्षी का नाम है Indian नाइटजार ! जिसे स्थानीय भाषा में चपका कहते हैं ! नाइटजार की खासियत यह है कि यह देर शाम अंधेरा होने के बाद पूरी रात सक्रिय रहता है ! सुबह होते ही यह फिर से अपने ठिकाने पर चला जाता है ! रात में दिखने वाले इस पक्षी को शोरगुल कतई पसंद नहीं है ! यही वजह है कि जंगल में इंसान का दखल बढ़ने से यह अब विलुप्त होने के कगार पर पहुंच गया है ! पक्षी प्रेमी दिनेश कुकरेती का कहना है कि पिछले दस साल में इनकी संख्या में भारी कमी देखी गई है ! इक्का-दुक्का स्थानों पर ही रात को इसकी ध्वनि सुनी जाती है !

पढ़े : कीड़े मकौड़े व अन्‍य जीव जंतुओ के काटने पर कुछ घरेलु उपाए....!

Indian Naitjar , birds,nest,jungle,


यह पक्षी ग्रे भूरा और कुछ Black रंग का होता है ! इसके पंखों के नीचे हल्की White धारी होती है ! ज्यादातर यह ऊंचाई वाली चट्टानों, टीलों, पत्थरों और बांझ के झाड़ में अपना ठिकाना बनाता है ! आप यदि इसके पास से भी गुजर जाएं तो अमूमन अपने पेड़ पौधों और चट्टान के रंग जैसा होने के कारण नजर नहीं आता ! यह पक्षी साल में केवल दो अंडे देता है ! जो हल्के सफेद और हल्के काले धब्बेयुक्त होते हैं ! अंडों और बच्चों को कड़ी धूप बारिश और आंधी से बचाने के लिए यह उनके ऊपर बैठा रहता है !

प्रवास स्थल बदल रहा यह पक्षी

पक्षी expert दिनेश कुकरेती कहते हैं कि पहाड़ी क्षेत्रों में जगह-जगह सड़कों का निर्माण और इससे उत्पन्न शोरगुल, वनों में आग लगने, मानवीय गतिविधियां बढ़ने से इसकी संख्या कम हो रही है ! अब कभी-कभार ही पक्षी प्रेमियों को नाइटजार नजर आता है !


Post a Comment

0 Comments