Header Ads Widget

Responsive Advertisement

उड़द दाल के बारे में जानकारी और उसके फायदे.....!


urad dal , heart, leucoderma, beautiful skin, benifits, lentils

हमारे जीवन में खाने का होना बहुत ज़रूरी है ! और हम खाना में सबसे ज़्यादा इस्तमाल दाल का करते है पर क्या आप जानते इस दालों से क्या फायदे होते है ! जी हा आज हम आपको बताने जा रहे है उधड़ की दाल के फायदे उरद या उड़द एक दलहन होता है ! उड़द दाल सफेद और काली होती है और यह साउथ एशिया में सबसे ज्‍यादा पैदा होती है ! उड़द की दाल एक अत्यंत बलवर्द्धक, पौष्टिक व सभी दालों में पोषक होती है ! इसकी छिलके वाली दाल ज्यादा पौष्टिक होती है ! कमजोर पाचन वालों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए ! उड़द का प्रयोग तमाम व्‍यंजन बनाने के काम आता है जैसे, डोसा, पापड़, वड़ा, लड्डू और दाल और अन्य प्रकार में इस्तमाल होती है ! जिन लोगों की पाचन शक्ति प्रबल होती है ! वे यदि इसका सेवन करें तो उनके शरीर में रक्त, मांस, मज्जा की वृद्धि होती है ! इससे शक्ति ही मिलेगी ! इसकी दाल भिगोकर पीसकर ललाट पर लेप करने से नकसीर और गर्मी से होने वाले सिरदर्द में आराम मिलता है ! यह दाल वायुकारक होती है ! इसके इस दोष को दूर करने के लिए इसमें हींग पर्याप्त मात्रा में डालना चाहिए ! दूध देने वाली गाय या भैंस को उड़द खिलाने से ये दूध अधिक मात्रा में देती हैं ! इसके पत्तों और डंडी का चूरा भी पशुओं को खिलाया जाता है ! आइए जानें उड़द के कुछ और फायदे !

उड़द दाल के 7 फायदे !

heart,health,benifits of urad dal ,lentils


1. हृदय स्‍वास्‍थ्‍य => काली उड़द स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक होती है ! यह मैगनीशियम और फोलेट लेवल को बढा कर धमनियों को ब्‍लॉक होने से बचाती है ! मैगनीशियम दिल का स्‍वास्‍थ्‍य बढाती है क्‍योंकि यह ब्‍लड सर्कुलेशन को बढावा देती है ! और कोलेस्‍ट्रॉल को घटाता है !


benifits of urad daal , Hiccups ,lentils


2. हिचकी => अगर हिचकी बंद ना हो रही हो तो साबुत उड़द जलते हुए कोयले पर डालकर उसका धुआं सूंघे ! हिचकी ठीक हो जाएगी !

benifits of urad dal , lentils


3. प्रोटीन => वैसे तो हर दाल में भारी प्रोटीन होता है ! वे लोग जो पैसे की कमी की वजह से मीट मछली नहीं खा पाते उनके लिये यह एक सस्‍ता आहार माना जाता है ! शरीर के पूरे विकास और मासपेशियों की मजबूती के लिये प्रोटीन बहुत जरुरी है ! प्रोटीन त्वचा, रक्त, मांसपेशियों तथा हड्डियों की कोशिकाओं के विकास के लिए आवश्यक होते हैं !


benifit of urad dal , beautiful skin , lentils


4. सुंदरता निखारे => चेहरे पर झाइयां और मुंहासों के दाग को उड़द दाल के फेस पैक से साफ किया जाता है ! इससे चेहरे में निखार आता है और चेहरा चमकदार बन जाता है !

lentils , Baldness , benifits of urad dal


5. गंजेपन => उड़द की दाल को उबालकर पीस लें और सोते समय सिर पर लगा लें ! गंजेपन में लाभ मिलेगा !

leucoderma , urad dal, benifits ,


6. सफेद दाग => अगर चेहरे के सफेद दाग हट न रहे हों तो उड़द के आटे को भिगोकर दोबारा पीसकर दाग वाली जगह पर रोज लगाएं ! चार महीने तक लगातार लगाने से दाग हट जाएंगे !


7. ऊर्जा => इसमें बहुत सारा आयरन होता है ! जिसे खाने से शरीर को बल मिलता है ! यह उन महिलाओं के लिये उपयुक्‍त है जिन्‍हें भारी महावारी होती है ! क्‍योंकि उनके अंदर आयरन की कमी हो जाती है ! इसमें रेड मीट के मुकाबले कई गुना आयरन होता है और न हाई कैलोरी होती है और ना ही फैट होता है !

Post a Comment

1 Comments