Header Ads Widget

Responsive Advertisement

दुनिया की 8 सबसे बड़ी भगवान हनुमान मूर्तियां

भगवान हनुमान जी ऐसे देवता हैं जिनको यह वरदान प्राप्त हैं जो भी भक्त हनुमान जी की शरण में आयेगा उसका कलियुग कुछ भी नहीं बिगाड़ पायेगा ! हनुमान को कलयुग का साक्षात देवता माना गया है ! हनुमान को अजर-अमर देवता माना जाता है ! और हर दिन हर पल अपने भक्तों के प्राण हैं ! भगवान हनुमान के कई विशाल मंदिर और मूर्तियां India में हैं ! लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा के सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि World के कई देशों में ना की सिर्फ भगवान हनुमान को पूजा जाता है ! साथ ही उनकी विशाल मूर्तियां भी हैं ! 

अब हम आपको बताने जा रहे है विदेशों में स्थित भगवान हनुमान की विशाल मूर्तियों के बारे में :-

1. विजयवाड़ा (Andra Pradesh) => भगवान हनुमान की ये मूर्ति विजयवाड़ा में साथ्पित है इस मूर्ति को वीर अभय अंजनी हनुमान स्वामी के नाम से जाना जाता है ! इस मूर्ति की स्थापना 2003 में की गई थी ! इसकी ऊंचाई लगभग 135 फीट है ! भगवान हनुमान की यह प्रतिमा रियो डी जनेरियो में क्राइस्ट द रिडीमर की प्रतिमा से भी लंबी है !

world,8,largest,Hanuman,statues,Vijayawada

पढ़े : रामायण एक पौराणिक सत्य है...! ( कुछ प्रमाण ) Ramayana is not a Myth

2. गांधीनगर (Gujarat) => वासन गांव से गांधीनगर की दूरी लगभग 10 कि.मी. है ! यहां स्थित भगवान हनुमान की मूर्ति लगभग 53 फीट ऊंची है ! भगवान हनुमान की यह प्रतिमा इस जगह के मुख्य आकर्षणों में से एक है। यह मंदिर वसनीय हनुमान मंदिर के रूप में जाना जाता है !

world,8,largest,Hanuman,statues,gandhi,nagar, gujrat

जानिए : सफलता का रहस्य ( The secret of success )

3. कारपीछेमा (South America) => यह मूर्ति लगभग 85 फीट ऊंची है ! यह भारत के बारह भगवान हनुमान की सबसे बड़ी मूर्तियों में से एक है ! कहा जाता है कि इस मूर्ति को बनाने में 2 साल का समय लगा था और यह 2003 में बन कर तैयार हुई ! भगवान हनुमान की यह विशाल प्रतिमा कारपीछेमा के ऑरेंज फील्ड रोड पर दत्तात्रेय मंदिर परिसर में है !

world,8,largest,Hanuman,statues,Carapichaima

पढ़े : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अचानक पाकिस्तान पहुंचने की क्या वजह थी आखिर ऐसा क्या कहा मोदी ने नवाज़ को जानिए....!

4. अमृतसर (Punjab) => ये अमृतसर से लगभग 12 कि.मी. की दूरी पर राम तीर्थ नाम का एक जगह है ! वहां पर भगवान हनुमान की लगभग 80 फीट ऊंची एक प्रतिमा है ! श्रीराम के त्यागे जाने के बाद माता सीता ने इसी जगह पर वाल्मीकि जी के आश्रम में रहीं थीं ! जिसकी वजह से इस जगह का बहुत अधिक महत्व है ! भगवान हनुमान की राम तीर्थ की मूर्ति देश की सबसे बड़ी हनुमान मूर्तियों में से एक है !

Amritsar, world,8,largest,Hanuman,statues,punjab

5. नन्दुरा (Maharashtra) => महाराष्ट्र के बुलढाना जिले में नन्दुरा नाम के छोटे से इलाके में भगवान हनुमान की विशाल मूर्ति है ! यह मूर्ति लगभग 105 फीट ऊंची होने के कारण इसे भगवान हनुमान की दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी प्रतिमा कहा जाता है ! यह नेशनल हाई-वे नं. 6 के पास ही स्थित है !

world,8,largest,Hanuman,statues, Nandura,maharashtra


पढ़े : चाणक्य नीति - Chanakya Niti

6. छिंदवाड़ा (Madhya Pradesh) => मध्‍यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में भी मौजूद है ! शहर से 15 किमी दूरी पर सिमरिया में हनुमान जी की यह प्रतिमा स्थापित है ! कहा जाता है कि इस हनुमान प्रतिमा की ऊंचाई लगभग 101 फीट की है !

world,8,largest,Hanuman,statues,Chhindwara ,madhya pradesh

जानिए :  7 अनोखी परंपराओं और मान्यताओं के बारे में......!

7. शिमला ( shimla ) => जाखू मंदिर कई बातों के लिए प्रसिद्ध है ! यहां की मूर्ति की ऊंचाई लगभग 108 फीट की है ! इस मूर्ति का निर्माण सन् 2010 में करवाया गया था ! यह मंदिर जाखू नाम के एक पर्वत पर है ! जिसकी वजह से इस मंदिर का नाम भी जाखू मंदिर रखा गया। जाखू मंदिर शिमला में लगभग 2455 मी. की ऊंचाई पर है !

world,8,largest,Hanuman,statues , shimla

पढ़े : पुरुषों में कैंसर के लक्षण........!

8. चैट्सवर्थ (Durban) => यह मूर्ति लगभग 15 फीट ऊंची है ! यह चैट्सवर्थ के भगवान विष्णु के मंदिर परिसर में है। इस मूर्ति का निर्माण दिसंबर 2010 में करवाया गया था ! दक्षिण अफ्रीका में भारतियों के निवास के 150 साल का जश्न मनाने के लिए इस मूर्ति का निर्माण किया गया था !

world,8,largest,Hanuman,statues, Chatsworth, Durban

Post a Comment

1 Comments