Header Ads Widget

Responsive Advertisement

जानिए प्रेगनेंसी लक्षणों को .....! और उसके बारे में जानकारी.....!






Pregnancy  हैं या नहीं है ! इसका जवाब तलाशना बोहोत बार पेचीदा हो जाता है ! Pregnancies की प्रक्रिया मे पुरुष और स्त्री के सम्भोग के उपरान्त पुरुष द्वारा स्त्री कि योनि के माध्यम से गर्भाशय (Uterus) मे शुक्राणुओ (Sperm) को डालना है। अगर आपने हाल के दिनों में सहवास करा है ! महिलाओं के लिए यह उधेड़बुन बहुत आम है। ऐसे में गर्भ ठहरने के 6 से 8 weeks के बीच, जब शरीर में अधिक बदलाव नहीं दिखते हैं तब इन लक्षणों की मदद से यह पता लगाया जा सकता है कि प्रेगनेंसी है या नहीं। एक स्वस्थ महिला को हर महीने माहवारी (Menstruation) होती है। गर्भ ठहरने का सबसे पहला लक्षण यह होता है कि गर्भ ठहरने के बाद किसी भी महिला की माहवारी होना बंद हो जाता है। और इसके आलावा जानिए धूम्रपान छोड़ने के आसान तरीके....! (Easy Ways to Quit Smoking)


गर्भवती होने के लक्षण

1.Period असमान्य अवस्था में भी बंद हो जाता है लेकिन अगर आप पूरी तरह स्वस्थ्य हैं और आपका मासिक स्राव बंद हो गया है, तो यह आपके गर्भवती होने का एक लक्षण है.

2.थोड़ा काम करने पर भी बहुत ज्यादा थकान महसूस होने लगती है ! या ज्यादा अनावश्यक चिड़चिड़ापन भी गर्भावस्था में एक सामान्य बात है.

3.Period में ज्यादा रक्त (Blood) आना भी गर्भवती होने का लक्षण है ! प्रेगनेंसी में आपको विशेष सावधानी बरतनी चाहिए !

4.गर्भ ठहरने पर निपल्स चौड़े और थोड़े बड़े हो जाते हैं. और स्तन भी बड़े होने लगते हैं. निपल्स का रंग गाढ़ा होने लगता है. स्तनों में सूजन महसूस होने लगता है उन्हें हल्का सा भी दबाने पर दर्द होने लगता है.

5.Pregnancy के पहले तीन महीने में बार-बार पेशाब जाना भी गर्भ ठहरने का एक लक्षण है

6.खानपान में बिना किसी बड़े बदलाव के उल्टी या बदहजमी होना भी गर्भ ठहरने का एक लक्षण है.

7.गर्भावस्था के शुरूआती 3 महीनों में सेक्स करने की इच्छा बढ़ जाती है. इस दौरान सेक्स किया जा सकता है लेकिन कुछ सावधानियों के साथ..!

8.कुछ महिलाओ गर्भवती हो जाती है तो उनके स्तनों से दूध का रिसाव शुरू हो जाता है स्तनों से दूध का रिसाव होना भी गर्भ ठहरने का एक लक्षण है स्तन भारी हो जाते हैं और साथ हीं थोड़े बड़े भी हो जाते हैं

आगे जानिए पुरुषों को सेक्स के फायदे......! ( Sex Benefits in Life )

Post a Comment

0 Comments