Header Ads Widget

Responsive Advertisement

क्या आपको आते है बुरे सपने.....! बुरे सपनो से बिछा छुड़ाने के कुछ उपाए.....!




हमारी लाइफ में सबसे ज़रूरी चीज़ है नींद और नींद आने के हमें आते है बुरे सपने अक्सर खराब सपने व्यक्ति को हिलाकर रख देते हैं ! जबकि कुछ डरा देते हैं सपने सभी को दिखाई देते हैं। उनमें से कुछ सपने अच्छे यानी खुशी देने वाले होते हैं ! सुबह उठते ही अशुभ सपने आने से व्यक्ति उदास हो जाता है और बुरी आशंका से व्यथित भी हो जाता है ! प्राचीन शास्त्रों में खराब सपनों के प्रभाव को दूर करने और दुस्वप्न बार-बार न आए इसके लिए कई उपाय बताए हैं ! कई लोगों को लगातार सपने आते रहते है जिसकी वजह से वे डरे-डरे रहने लगते हैं ! इन बुरे या डरावने सपनों से बचने के लिए अग्निपुराण में कुछ आसान उपाय बताए गए हैं। इस उपायों को अपना कर हम बुरे सपनों से छुटकारा पा सकते हैं। आप उठना चाह रहे हैं लेकिन शरीर हिल ही नहीं रहा न जाने कौन गला दबा रहा है लेकिन आप चाहकर भी कुछ नहीं कर पा रहे हैं या फिर किसी जंगल में रास्ता भटक गए हैं और सिवाय डर के आपके आसपास कोई भी नहीं है ! अक्सर बिस्तर पर आंख लगने के कुछ मिनटों बाद ही सपनों की दुनिया आपके लिए किसी डरावने डाक बंगले जैसी हो जाती है और न चाहते हुए भी कई बार आप ऐसे डरावने सपनों का शिकार होते हैं जिनके बारे में सोचकर आपकी नींद उड़ जाती है ! अगर आप डरावने सपनों से आप छुटकारा पा सकते हैं तो इनकी वजहों को समझकर ये उपाय अपनाने में हर्ज नहीं है ! इसके आलावा और भी जानिए क्या महिलाये सही से करती है हस्तमैथुन ( Masturbation).........!



बुरे सपनो से बिछा छुड़ाने के 10 उपाए.....!

1. सोने से पहले डरावने सीरियल या फिल्में, बहुत हिंसक वीडियो आदि देखने से बचें।

2. तनाव के साथ न सोयें...! सोने से पहले आप पूरी तरह से तनावमुक्त हों !

3. ब्राह्मणों की पूजा कहा जाता है कि मनुष्य को अच्छे या बुरे सपने उसके कर्मों के अनुसार आते हैं ! ब्राह्मणों की पूजा करने से मनुष्य को अपने कर्मों से मुक्ति मिलती है !

4. सूर्य को जल चढ़ाएं रोज सूर्य को जल चढ़ाने से मनुष्य का मन और विचार शुद्ध रहते हैं और उसे बुरे सपने नहीं आते !


5. खानपान पर दें ध्यान हेवी और ऑयली डाइट या ओवर डाइट से शरीर में कोर्टिजोल नामक स्ट्रेस हार्मोन का स्तर बढ़ता है और डरावने सपने अधिक आते हैं !

6. भगवान ब्रह्मा, विष्णु और शिव की पूजा पूरे संसार की निर्माण, संचालन और विनाश इन्हीं से माना जाता है।

7. दूसरों को न बताएं शास्त्रों के अनुसार कुछ बातों को गुप्त रखना ही अच्छा माना जाता है ! बुरे सपने को उसी समय भूल जाना चाहिए !

8. तुरंत सो जाएं ऐसा सपना देखने की वजह से नींद खुल जाए तो उसे फिर से तुरंत सो जाना चाहिए ! ऐसी करने से वह स्वप्न दिमाग से निकल जाता है ! सुबह उठने पर आधी रात के सपने याद नहीं रहते और शांत मन के साथ अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं !

9.मेडीटेशन करें नियमित व्‍यायाम करें, योगा करें और खुले माहोल में बैठे ! इससे तनाव नहीं होगा और रात में अच्‍छी नींद आयेगी !

10.स्नान करें जिस मनुष्य को अक्सर बुरे सपने आते हो उसे रोज सुबह उठते ही और रात को सोने से पहले स्नान जरूर करना चाहिए !




Post a Comment

0 Comments