Header Ads Widget

Responsive Advertisement

कैसे बड़े रोम छिद्रों को बंद करें जानिए कुछ घरेलु नुस्खे.....!

हमारी आज की Lifestyle में खूबसूरती और चेहरा दोनों ही बेहद देखा जाता है और इन्ही के बीच कुछ होने वाली परेशानिया हमको चिंतित कर देती है ! बहुत लोग के चेहरे पर अक्‍सर Skin pores बड़े हो जाते हैं ! यह बड़े खुले रोम छिद्र भद्दे लगते हैं और इससे परेशानी भी होती है ! वैसे तो कुछ सस्ते और आसान नुस्खों की सायता से इन्हें ठीक किया जा सकता है ! बहुत लोगो बढ़े हुए छिद्रों का shape कम नहीं कर पाते परन्तु केवल उन्हें छोटा दिखा सकते हैं ! ये रोम छिद्र बड़े होते जाते हैं उम्र के साथ क्योंकि त्वचा की तन्यता कम होती जाती है ! और बहुत परेशान करते है ये चेहरे के रोम छिद्र , इससे चेहरा ख़राब तो दिखता ही है और इससे त्वचा कठोर एवं चमकहीन भी दिखाई देती है! ये रोमछिद्र ज़्यादातर : नाक, मस्तिष्क एवं ठोडी पर होते हैं , रोमछिद्रों के आकार को स्थाई तौर पर कम करने का कोई समाधान नहीं है हालाँकि आप इनकी उपस्थिति कम कर सकते हैं!

Cosmetics, skin , Lifestyle, Skin pores,face,dust,cream,face wash ,treatment

बढ़े हुए रोम छिद्रों के कारण और उसकी जानकारी

1. त्वचा की side पर होने वाले तेल रोम छिद्रों का आकार set करने में मददगार साबित होता है। हमारे शरीर में सीबम (त्वचा का तेल) का उत्पादन करता है। और ये त्वचा को सूखने से बचाता है!

2. अगर आपकी त्वचा तेलीय है तो रोम छिद्रों पर आसानी से धूल बैठ जाती है जिससे रोम छिद्र और ख़राब हो जानते है और सूज जाते हैं और ज़्यादा बड़े हो जाते हैं।

3..धूल या सौंदर्य Cosmetics के इस्तेमाल से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं।

4. चेहरे पर ज़्यादा तेल उत्पन्न होना

5. चेहरे की साफ़ ना रखना और उसकी सफाई ना रखना!

देखे : इन 8 चीज़ो से चमक जायेगा आपका चेहरा....!

इसको ठीक करने के कुछ घरेलू उपाय

1 आइस क्यूब (बर्फ़) => सूती कपडे में बर्फ़ के टुकड़े को लपेटकर उसे चेहरे पर लगाये । रोम छिद्रों को कस देते हैं बर्फ़ के टुकड़े ।

2 शहद => रोमछिद्रों को छोटा कर देता शहद और तेलीय त्वचा की समस्या भी दूर हो जाती है। जडी बूटी , तीन चम्मच शहद, नींबू का रस और मिलकर मास्क बना ले और चेहरे पर इसका उपयोग करें। इसके बाद कुछ मिनिट मालिश कर, और इसको पांच मिनिट सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

3 टमाटर का रस => सबसे पहले टमाटर के रस को चेहरे पर लगा कर बीस मिनिट बैठें,फिर गुनगुने पानी से धो लें।

4 खीरे का रस => रोम छिद्रों की परेशानी के अलावा खीरे के रस का उपयोग मास्क बनाने (चेहरे का लेप बनाने) मे किया जाता है !

5 ओटमील => दो बड़े चम्मच ओटमील को दूध पावडर और पांच बड़े चम्मच शहद में मिलाएं। सभी को मिलाएं। चेहरे पर लगा ले और गोलाकार दिशा में मालिश करें। जब ख़त्म हो जाए तो उसे अच्छे से धो लें।

जानिए : अच्छी नींद के लिए ये कुछ घरेलु उपाए...!

Post a Comment

0 Comments