Header Ads Widget

Responsive Advertisement

क्या रात में स्‍नान आपकी नींद को बेहतर बनाता है !


Benefits,Of,Night,Bath,रात,को,नहाने,के,7,फायदे,कम,होता,है,मोटापा,अच्छी,नींद,मूड,फ्रेश

रात में स्‍नान आपकी नींद को बेहतर बनाता है ! जी हाँ रात में रात में स्नान के कही फायदे है जैसे की हमारी दिनभर की थकान के बाद अच्‍छी नींद बहुत जरूरी है ! लेकिन कई बार अधिक थकान के कारण नींद में खलल पड़ता है ! ऐसे में रात में स्‍नान आपकी नींद को बेहतर बनाता है ! आइए हम आपको इसके बारे में विस्‍तार से बताते हैं ! अच्छे स्वास्थ्य और सुंदर शरीर के लिए जरूरी है रोज नहाना ! जो लोग प्रतिदिन नहाते हैं, उन्हें स्वास्थ्य की दृष्टि से कई लाभ प्राप्त होते हैं ! माता-पिता बच्चो को बचपन से ही रोज़ स्नान करने की आदत डलवाते है ! और अधिक जानकारी लीजिये कैसे घटेगा मोटापा  How to reduce weight 10 Tips ( वजन घटाने के लिए आहार युक्तियाँ )

Benefits,Of,Night,Bath,रात,को,नहाने,के,7,फायदे,कम,होता,है,मोटापा,अच्छी,नींद,मूड,फ्रेश


रात को नहाने के 7 फायदे ( 7 Benefits Of Night Bath )

कम होता है मोटापा => एक्सपर्ट ने बताया कि जब हतम बहु ज्यादा ठंडे या गर्म पानी से नहाते हैं तो कैलोरी बर्न होने लगती है और हम आसानी से वेट कम कर पाते हैं। हमारे शरीर में दो तरह के फैट होते हैं पहला वाइट फैट जो हमारे शरीर के लिए बुरा होता है और दूसरा है ब्राउन फैट जो हमारे लिए अच्छा होता है। वाइट फैट वह फैट है जिसे हम अपने भोजन में खाते हैं, और यह फैट हमारे शरीर के कई हिस्सों में जमा हो जाता है।


अच्छी नींद => आपको एक अलग ही शांति का अनुभव होगा ! रात को सोने से पहले स्नान करने से आपकी दिनभर की थकान एकदम से काफूर हो जाती है और आपको बहुत अच्छी नींद आती है ! स्नान में यदि कुछ एसेंस ऑयल का इस्तेमाल कर लिया जाए तो नींद और बेहतर आ सकती है और इसके आलावा कैसे अति है अच्छी नींद सेक्स के बाद जानिए और सेक्स के फायदे  पुरुषों को सेक्स के फायदे......! ( Sex Benefits in Life )

Benefits,Of,Night,Bath,रात,को,नहाने,के,7,फायदे,कम,होता,है,मोटापा,अच्छी,नींद,मूड,फ्रेश


मूड फ्रेश रहता है => एक शोध में ये बात सामने आई है कि ठंडे पानी से नहाने से मूड फ्रेश रहता है। आलस्य दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है ! ठंडे पानी से नहाए। क्यों कि जब आप ठंडे पानी से नहाते हैं ! तो हल्का सा शॉक लगता है जिससे आपकी हार्ट बीट तेज हो जाती है। इससे आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और आप तरोताजा महसूस करते हैं। गर्म पानी से नहाने से अकेलापन सताने जैसे विचार नहीं आते है।


हाई ब्लड प्रेशर में कमी => गर्म पानी से भरे टब में पंद्रह मिनट का स्नान हाई ब्लड प्रेशर में कमी लाता है ! बुख़ार के समय गर्म पानी से नहाने पर पसीना निकलने से शरीर जल्दी ठंडा होता है ! गर्म पानी से नहाने पर साइनस और सर्दी में भी आराम मिलता है ! और इसके बाद आप कैसे कंट्रोल कर सकते व्यायाम से ब्लड प्रेशर जानिए क्यों करते है लोग व्यायाम क्या फायदे व्यायाम के ......!


ब्लड शुगर पर नियंत्रण => गर्म पानी से रक्त संचार तेज होता है ! अमेरिकन डायबिटिक एसोसिएशन के मुताबिक गर्म पानी में नहाने से ब्लड शुगर का स्तर कम होता है ! इससे उन लोगों को राहत पहुंचती है जो टाइप 2 डायबिटीज से पीडि़त हैं ! जिससे शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है ! और आपको रात में एक सुकून वाली नींद आती है !


ठंडे औऱ गर्म पानी से स्नान => गर्म पानी से नहाने पर रक्त-संचार पहले कुछ उतेजित होता है किन्तु बाद में मंद पड़ जाता है ! लेकिन ठंडे पानी से नहाने पर रक्त-संचार पहले मंद पड़ता है और बाद में उतेजित होता है जो कि लाभदायक है ! आयुर्वेद के अनुसार ठंडा पानी दिमाग को ठंडा बनाए रखने में मदद करता है ! हमारे दिन की शुरूआत ठंडे पानी से हो इससे पूरे दिन ताजगी बनी रहती है ! इसके अलावा इससे शारीरिक सौन्दर्य भी बरकरार रहता है !


त्वचा में आएगी चमक => ठंडे पानी से नहाने से आपके बाल अच्छे होते हैं और त्वचा चमकदार बनती है। अगर आप पिंपल्स से परेशान हैं तो ठंडे पानी से नहाइए इससे अपकी त्वचा रूखी और बेजान होने से भी बच जाएगी। ठंडा पानी आपकी त्वचा को चमकदार बनता है। गर्म पानी से हमारी त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते है।






Post a Comment

0 Comments