Header Ads Widget

Responsive Advertisement

धूम्रपान छोड़ने के आसान तरीके....! (Easy Ways to Quit Smoking)



धूम्रपान (Smoking) सेहत का सबसे बड़ा दुशमन है। इसकी आदत जिसे लगती है ! धूम्रपान की लत ने कब हमारे जीवन में जगह बना ली पता तक नहीं चल पाता। कभी दूसरे को देखकर तो कभी बुरी संगत में आकर लोग सिगरेट, गुटखा, तंबाकू वह दूसरी नशीली चीजों को साथी बना लेते हैं। इन्हें लेने वालों को लगता है कि इन चीजों ने उनकी जिंदगी आसान बना दी है। कई बार कम उम्र में ही खुद को बड़ों जैसा महसूस करने की ख्वाहिश में धुएं के छल्ले उड़ाने की ललक भी इस दलदल में धकेल देती है। जब इससे परेशानी होने लगती है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। उसके लिए इसे छोड़ना बेहद मुशकिल हो जाता है। धूम्रपान को छोड़ने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये हकीकत है धूम्रपान की आदत आसानी से नहीं छूटती। और सारे उपाय बेकार हो जाते हैं लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं बिना दवाई के भी धूम्रपान को छोड़ा जा सकता है। धूम्रापान को छोड़ने का पहला तरीका तो यह है कि आप अपने आप से कुछ सवाल पूछें। जैसे धूम्रापान मैं क्यों कर रहा हूं? क्या यह मेरे पैसे और सेहत दोनों को बर्बाद तो नहीं कर रहा है। यदि कुछ देर के लिए धूम्रपान तनाव से राहत तो देता है लेकिन जीवन भर के लिए भी बीमारियों का तनाव देता है। स्मोकिंग से होने वाले नुक्सान फेफड़ों का कैंसर , मुँह का कैंसर, बर्जर डीसीज , हृदय रोग , मोतियाबिंद , बहरापन , पेट की बीमारी , हड्डियों के रोग , चेहरे पर झुर्रियाँ , मुँह के अन्य रोग जैसी बीमारिया हो सकती है !



नपुसंक बना सकती है धूम्रपान की लत

आप Smoking की आदत से परेशान हैं ! और उससे मुक्ति चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित है और शायद आपकी Smoking की आदत छूट जाए। एक शोध में पता लगा है कि Smoking और डायबिटीज की ही तरह यदि पुरूष के सेक्स ऑर्गन में नियमित रक्त का प्रवाह न हो तो कई उत्तक खत्म हो जाते हैं। शोध से पुष्टि हुई कि जो पुरूष हफ्ते में एक बार से कम सेक्स करते हैं! उनमें इरेक्टाइल डाइफंक्शन (नपुंसकता) आने के चांसेस दो गुना ज्यादा होते हैं।
अगर आप धुम्रपान छोडना चाहते हैं तो भी सेक्स आपकी मदद कर सकता है! Smoking से पुरूष के सेक्स ऑर्गन के सिकुडने के चांसेस ज्यादा रहते हैं और वह इम्पोटेंट भी हो सकता है! यह बात अपने पार्टनर को जरूर बताएं हो सकता है कि वह सेक्स में इंट्रेस्ट लेने लगे और इसी के साथ उसकी Smoking छूट जाए !



स्‍मोकिंग छोड़ने के सिंपल और घरेलू नुस्‍खे

1.ओट्स => ओट्स शरीर से घातक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर Smoking की चाहत को कम करने में मदद करता है। Smoking छोड़ने के बाद जो लक्षण होते हैं वह उससे भी उबरने में मदद करता है।

2.पानी => यह भी शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को निकालने में बहुत ही प्रभावकारी है। भोजन करने से 15 मिनट पहले एक गिलास पानी पियें जिससे मैटाबॉलिक रेट नियंत्रित रहें। इसके अलावा दिनभर थोड़ा थोड़ा पानी जरुर पियें।

3.अंगूर के बीज का अर्क => यह क्षारीय प्रकृतिक का होता है ! जो कि रक्‍त में एसिडिटी को कम करता है और फेफड़ों तथा शरीर को स्‍मोकिंग से जो नुकसान हुआ है उससे बचाता है।



4.मुलेठी => जब भी स्‍मोकिंग का मन करे तो आप मुलेठी की दातून ले कर उसे चबा सकते हैं ! आपकी स्‍मोकिंग की इच्‍छा कम हो जाएगी। यह पेट भी ठीक रखती है।

5.जिनसेंग => यह एक शक्तिशाली हर्ब है ! जो शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ा देता है! जिससे तनाव कम होता है। जब आप स्मोकिंग छोड़ रहे होते हैं! तो आपका शरीर तनाव और आलस्य की चपेट में आ जाता है। जिनसेंग इन सबसे निपटने में मदद करता है !

6.शहद => शहद में विटामिन्‍स एंजाइम और प्रोटीन होता है जो कि आराम से स्‍मोकिंग की आदत को छुड़वाने में मदद करेगा। हमेशा शुद्ध शहद का प्रयोग करें !




Post a Comment

0 Comments