Header Ads Widget

Responsive Advertisement

क्या है ये गोरा मुखड़ा और काली गर्दन (Neck) ......!! जानिये ऐसा क्यों है है और इसके उपाए.......!



कुछ विशेष जानकारी

देखा जाए तो हमारे आस पास बहुत से मनुष्यों मे शरीर से ज़्यादा गर्दन (Neck) काली होती है | गर्दन में झुर्रियां पड़ने लगें या गर्दन मोटी दिखायी दे तो चहरा सुंदर होने के बावजूद सुंदरता फीकी पड़ने लगती है। इस अवस्था को हम Acanthosisnigricans (अकेंथिसिस्निग्रिकेंस) कहते है यह अधिक रंजकता के कारण होता है जो की गर्दन की त्वचा की सिलवटों मे रहता है | गर्दन (Neck) के कालेपन के लिए कुछ कारण यह है Iलेकिन ठीक साफ - सफाई, उचित देखभाल व व्यायाम की मदद से गर्दन को सुंदर और निखरा बनाया जा सकता है !

इस परेशानी को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपचार ध्यान दीजिये.....!

नींबू का रस =>   2 चम्मच नींबू (Lemon) का रस और 2 चम्मच गुलाब जल को मिलाकर पूरे गले में लगा लें !रातभर लगा रहने दें। सुबह अच्छी तरह से गर्दन धो लें।


अंडे की जर्दी =>  30 से 35 साल की age होने पर अक्सर महिलाओं को गर्दन में झुर्रियों दिखाई देने लगती हैं !इस परेशानी से बचने में अंडा बेहद Helpfull साबित होता है। सबसे आसान तरीका है कि सप्ताह में एक बार अंडे की जर्दी को गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें !


नींबू के रस और शहद  => दो चम्‍मच नींबू के रस को शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे लगभग आधे घंटे गर्दन पर लगा रहने दें। धोते समय अपनी गर्दन को मसाज करें जिससे गंदगी साफ हो जाए।

बादाम-दूध स्क्रब => इस स्‍क्रब को बनाने के लिए दो चम्‍मच बादाम (Almond) पाउडर में तीन चम्‍मच दूध (Milk) डालकर पेस्ट बनाये । गर्दन पर 15 मिनट तक मसाज करें! फिर ठंडे पानी से धो डालें। फिर एक चम्‍मच दही के साथ दो बड़े चम्मच वॉलनट पाउडर मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट से अपनी गर्दन को स्‍क्रब करें।

बेकिंग सोडा  =>  स्किन के हाइपर पिग्मेंटेशन को हटाने के लिए बेकिंग सोडा भी कारगर है 2 चम्मच Baking soda में थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बनाकर गर्दन में लगाएं ! फिर 30 मिनट बाद हल्के हाथों से रगड़कर निकल दें Baking soda स्किन एक्सफोलिएटर का काम करता है।

केला पैक  =>  केला (Banana) , जैतून (Olives) मिलाकर एक पैक तैयार करें। इसके लिए केला मसलें और उसमें जैतून का तेल मिला लें। गले में इसे अच्छी तरह लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार लगाएं।

पढ़े : क्यों करते है लोग व्यायाम क्या फायदे व्यायाम के ......!

तेल मालिश  =>  गर्दन की झुर्रियों (Wrinkles) को दूर करने के लिए कोल्ड क्रीम, बादाम रोगन या जैतून के तेल की मालिश (Massage) करने से बहुत लाभ होता है। ध्यान रहे कि मालिश हल्के हाथ से नीचे से ऊपर की ओर, बाएं से दाएं तथा दाएं से बाएं करें।

गर्दन का व्यायाम  =>  इन क्रियाओं को रोज 10 से 15 बार कर । गर्दन को प्रक-तिक रूप से सुंदर (Beautiful) बनाने के लिए सीधी खड़ी होकर या बैठकर गर्दन को गोलाई में चारों ओर घुमाएं। इसके अलावा सीधी खड़ी हो जाएं, हाथ कमर पर रख, अब गर्दन को पीछे की ओर ले जायें और फिर आगे की ओर लाएं। छोटी गर्दन को लंबी करने के लिए समतल चौकी पर पीठ के बल लेट जाएं तथा पलंग से गर्दन को नीचे लटकाएं। अब ऐसे ही लेटे-लेटे ही गर्दन ऊपर उठाएं। फिर धीरे-धीरे उसी अवस्था में आएं। एक बात और उठते, बैठते, चलते समय गर्दन को तन कर रखें।

आगी देखे : क्या करती है लड़कियां Girls Hostel में....!



Post a Comment

0 Comments